कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हे समुद्री जीवों से ख़ास लगाव होता है। जब बात हो रही हो समुद्री जीवों की, तो डॉल्फिंस को कोई कैसे भूल सकता है। डॉल्फिंस, जो बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ हेहद स्मार्ट भी होती है, उन्हें देखना सभी को पसंद है। लेकिन लोगों को लगता है कि डॉल्फिंस सिर्फ विदेशों में ही होती हैं। यदि आपको लगता है कि आपो डॉल्फिंस से मिलने के लिए विदेश जाना पड़ेगा, तो आप गलत हैं। क्योंकि भारत में कई ऐसे जगहें हैं, जहां आप डॉल्फिंस से मिल सकते हैं।

लक्ष्य द्वीप

लक्षद्वीप सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए ही नहीं, बल्कि अंडर वॉटर डायविंग के लिए भी फेमस है। यहां गोताखोरी के ज़रिये आप समुद्री जीवों को बेहद नज़दीक से देख पाते हैं। यदि आप डॉल्फिंस से रूबरू होना चाहते हैं, तो लक्ष्यद्वीप आपके लिए सहीं स्थान है। यहां आप समुद्र के बीचोबीच जाकर आप डॉल्फिंस देख सकते हैं।

यदि आप डॉल्फिंस से रूबरू होना चाहते हैं, तो लक्ष्यद्वीप आपके लिए सहीं स्थान है

credit: newscientist.com

महाराष्ट्र

आपको जान कर हैरानी होगी कि महारष्ट्र के तारकाली क्षेत्र में डॉल्फिंस पाई जाती हैं। तारकाली एक ऐसा बीच है, जो बेहद शांत और सुकून देनेवाला माना जाता है। इसके अलावा यहां डॉल्फिंस की संख्या भी ज़्यादा है, इसलिए ये आसानी से देखि जा सकती हैं। यहां के मछुआरे आपको समुद्र की सैर ही नहीं करवाते, बल्कि डॉल्फिन टूर पर भी ले जाते हैं।

यहां डॉल्फिंस की संख्या भी ज़्यादा है

credit: imgix.net

बिहार

जी हां, बिहार भागलपुर जिले के पास स्थित है विक्रमशीला गैंगटॉक डॉल्फिन सेंचुरी, जहां आपको नज़दीक से डॉल्फिंस को देखने का मौका मिलेगा। यहां दुलफिंस को सुसु के नाम से जाना जाता है। यह सेंचुरी 50 किलोमीटर में फैली हुई है, जहां अन्य वन्यजीव भी दिखाई देते हैं।

यह सेंचुरी 50 किलोमीटर में फैली हुई है

credit: scientificamerican.com

उड़ीसा

उड़ीसा की चिल्का झील के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह झील इतनी विशाल और खूबसूरत है कि देखते ही बनता है। इतना ही नहीं, बल्कि आपको डॉल्फिंस देखने का मौका भी मिलेगा। यहां आप डॉल्फिन सफारी के दौरान इन्हे बड़े नज़दीक से देख सकते हैं। इसके अलावा यहां मौजूद वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी देखने लायक है।

साउथ गोआ

यदि आप गोआ जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको साउथ गोआ के अगोडा, हनीमून और बटरफ्लाई बीच पर ज़रूर जाना चाहिए। यहां आपको दूर से डॉल्फिंस पानी में खेलती हुई नज़र आ सकती है। इसके लावा साउथ गोआ के ये बीच बेहद शांत और खूबसूरत हैं। जहां ना तो ज़्यादा लोग आते हैं, ना ही यहां आपको शोरगुल की समस्या होगी।

तो आप बी बना रहे हैं डॉल्फिंस को देखने का प्लान?

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..