जिन लोगों में घूमने फिरने का कीड़ा होता है, उन लोगों के लिए नई-नई जगहों पर जाना, अलग-अलग चीजे देखना, उनके जीवन जीना एक तरीका है। कहीं भी घूमने जाने के लिए बहुत सारी प्लानिंग और एक बजट बनाना पड़ता है, यह तब और भी ज़्यादा खास हो जाता है जब आप किसी इंटरनेशनल ट्रिप पर जाना चाहते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं कि इंटरनेशनल ट्रिप एक अलग प्रकार का अनुभव लेकर आता है। लेकिन अगर सही प्लानिंग ना हो तो उसका बजट भी हद से ज़्यादा बढ़ जाता है।

क्या आप एक बेहतरीन अफोर्डेबल इंटरनेशनल ट्रिप प्लान करना चाहते है?

हमने आपके लिए 5 ऐसी सुपर अफोर्डेबल इंटरनेशनल जगहों को चुना है

भूटान: जहां सब कुछ खुशनुमा है


Bhutan-The-Happiest-Country-500x360
इस खूबसूरत जगह पर जाएं और शांति का आनंद लें

Image Credit: travelbreakingnewsheadlines

भूटान जिसे विश्व की सबसे खुश देश के तौर पर जाना जाता है, वह दुनिया की सबसे सस्ते देशों में से भी एक है। यहां आप आराम से घूम सकते है। यह एक ऐसा देश है जहां की खुशहाल शांति आपको कभी कोई नुक्सान नहीं पहुंचा सकती। यहां की हा वैली, ट्रोंगसा और दोचुला पास सबसे मशहूर जगहों में से है। यकीन मानिए यह आपके लिए एक शानदार ट्रिप हो सकता है।

श्रीलंका: यहां कि संस्कृति और कला के क्या कहने


इस देश के लिए दो शब्द- सादगी और खूबसूरती

Image Credit: hindustantimes

दक्षिण में बसे इस द्वीप में इतनी सारी चीज़ें है कि आपके टाइट बजट में यह देश बिल्कुल फिट बैठता है। श्रीलंका के समुद्र किनारे मिलती खाने की डिशेस, वहां के बड़े-बड़े बीच और सबसे महत्वपूर्ण श्रीलंका का रामायण से सम्बन्ध, यह सब ऐसी चीजें है, जो आप को ज़रुर देखनी चाहिए। यहां के हेरिटेज को जिस तरह से संजो कर रखा गया है, उसे देखना एक अद्भुत अनुभव हो सकता है।

लाओस: बड़े बड़े पहाड़, फ्रेंच आर्किटेकचर और मोनेस्ट्री


लाओस अपने सुंदर हाथियों के लिए भी प्रसिद्ध है

Image Credit: ven

दुनिया भर के लोग दक्षिण पूर्व में स्थित लाओस देश के पहाड़ो के साथ साथ यहां की बुद्धिस्ट मोनेस्ट्री और फ्रेंच आर्किटेक्चर की बेहद प्रशंसा करते हैं। यदि आप किसी विदेशी देश में घूमने की इच्छा रखते हैं, जो सस्ता और सुंदर है, तो लाओस ही सबसे अच्छा विकल्प है। द प्लेन ऑफ जार्स, यहां की नाइट मार्केट या फिर मंदिरों की सैर करना मत भूलिएगा।

थाईलैंड: मॉर्डन के साथ-साथ सांस्कृतिक भी


भारतीयों और चीनी के लिए सबसे आम स्थलों में से एक

Image Credit: tourismnewslive

थाईलैंड आपके लिए एक दम परफेक्ट है। ना सिर्फ एक महान और मॉर्डन देश, बल्कि अपनी संस्कृति से भी पूरी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां कई सारे शाही महल के साथ बड़ी संख्या में प्राचीन इमारतें भी है, जो आपको चौंका देंगी।

मालद्वीप: चिल करने के लिए सबसे अच्छा विदेशी स्थान


सर्दियों का मजा लेने के लिए एकदम सही देश

Image Credit: justglobetrotting

मालद्वीप एक ऐसा विदेशी स्थान है, जो अपने सुंदर और शानदार रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाता है। हालांकि अगर सही ढंग से प्लानिंग तथा रिसर्च की जाए तो आप इसे बड़े खास तरीके से प्लान कर सकते हैं। यह आपके लिए सबसे सस्ता और एक बेहतरीन ट्रिप बन सकता है।

इसलिए यदि आप वास्तव में ज़्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो अच्छी प्लानिंग करें और सोच-विचार कर अपना इंटरनेशनल लोकेशन चुने। आखिरकार कोई भी विदेश यात्रा एक यात्रा है, ,सबसे अहम यह है कि आपको इस यात्रा में कितना मज़ा आता है।