अक्सर देखा जाता है कि 40 साल की उम्र पार करने के बाद महिलाओं का वज़न बढ़ने लगता है। कई महिलाएं समझ नहीं पातीं कि आखिर ऐसा क्यों हुआ और इससे बेहद परेशान हो जाती हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आखिर महिलाओं के साथ चालीस साल की उम्र के बाद ऐसा क्यों होता है और इसके क्या कारण हैं।

हार्मोनल असंतुलन है एक अहम कारण

Image Credit: purch.com

डॉक्टर आर पी पटेल के मुताबिक, हार्मोनल असंतुलन सबसे बड़े कारणों में से एक है। दरअसल यह मेनोपॉज के करीब वाली स्थिति होती है जब ओवरी एस्ट्रोजन हार्मोन का निर्माण करना कम कर देती है।ऐसे में एस्ट्रोजन का स्तर घटने से शरीर में फैट जमने लगता है और हार्मोनल संतुलन बिगड़ता है जिससे वजन बढ़ने लगता है।इसके अलावा मेनोपॉज के समय प्रोजेस्टोरेन की मात्रा कम होने से भी वजन बढ़ता है।इसका स्तर कम होने से फैट नहीं बढ़ता लेकिन पानी के घटने वाले स्तर से वजन बढ़ता है।

भूख बढ़ना:

हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ने से भूख भी ज्यादा लगने लगती है,इस वजह से आप जरुरत से ज्यादा खाना शुरू कर देती हैं और इसी ओवरईटिंग की वजह से वजन बढ़ जाता है।

उम्र बढ़ना:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ने लगता है। यह समस्या हर महिला को झेलनी पड़ती है।मेटाबॉलिज्म धीमा होने से कम कैलोरी बर्न होती हैं और इससे कमर के आसपास का फैट बढ़ने लगता है।

इंसुलिन प्रतिरोध कम होना:

जब आप चालीस की उम्र के पार होती हैं और अगर आपकी डाइट में शक्कर और प्रोसेस्ड या पैकेज्ड फ़ूड की मात्रा अधिक होती है तो आपकी बॉडी सेल्स इंसुलिन के प्रति कम सक्रिय होती हैं जिससे शरीर में फैट जमा होने लगता है और वजन बढ़ जाता है।यह चिंताजनक स्थिति इसलिए है क्योंकि इससे टाइप टू डायबिटीज का ख़तरा होने लगता है।

स्ट्रेस:

इस उम्र में आते-आते स्ट्रेस भी बढ़ता जाता है। बच्चों की पढ़ाई, नौकरी,घर की टेंशन आदि से स्ट्रेस का लेवल बढ़ता है।इससे बचने के लिए एड्रेनल ग्रंथि कॉर्टिसोल बनाती है।ऐसे में शरीर वजन कंट्रोल करने की जगह स्ट्रेस को भगाने में अपनी शक्ति लगाने लगता है और वजन बढ़ जाता है।

शारीरिक श्रम की कमी:

आमतौर पर देखा जाता है कि चालीस पार उम्र होने पर महिलाएं किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लेने से पीछे हटने लगती हैं।शारीरिक श्रम करने से कैलोरीज बर्न होती हैं और जब थोड़ी भी फिजिकल एक्टिविटी न हो तो वजन स्वाभाविक रूप से बढ़ने लगता है।इसके अलावा खानपान में लापरवाही, कभी कुछ न खाना और कभी एक साथ ही खूब सारा खाकर ओवरइटिंग कर लेना भी वजन बढ़ाता है।

This is aawaz guest author account