जिस तरह हम ब्रेकफास्ट और लंच में खाने का ध्यान रखते हैं, उसी तरह हमें रात के खाने पर भी ध्यान देना जरूरी है। यह हमारे सेहत में एक बड़ा रोल अदा करता है। यदि आप रात को सोने से पहले सही आहार नहीं लेते तो यह आपको कई प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको रात को सोने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है। वैसे तो डॉक्टर्स रात का भोजन 7:00 बजे से पहले कर लेने की सलाह देते हैं, जिससे सोने और खाने के बीच 3 घंटे का अंतर हो। लेकिन यदि आपकी दिनचर्या ऐसा करने की इजाजत नहीं देती, तो आप को कम से कम रात में खाने वाले खाद्य पदार्थों में सही चुनाव करना चाहिए। आइए जानते हैं रात को सोने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं।

रात को इस खाने से करें परहेज

ध्यान रखें कि ज्यादा मसालेदार खाना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है

credit: myfitnesspal.com

जैसा की आप सभी जानते हैं, तेल वाले खाद्य पदार्थ जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं। रात को इनका सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही जंक फूड, आइसक्रीम और चीज़ से भरपूर पदार्थों को सोने से पहले खाना टालें। ध्यान रखें कि ज्यादा मसालेदार खाना भी आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर रात में आपको भूख लगती है, तो मसालेदार चीजों से दूरी बनाएं। यह आपका पेट की अंतड़ियों को नुकसान पहुंचाते हैं और इसमें मौजूद केमिकल आपको रात में सोने में बाधक हो सकते हैं।

ध्यान रखें कि रात में आपको हल्का खाना खाना चाहिए। ज्यादा मात्रा में खाना आपके लिए नुकसानदेह होगा। यदि रात के खाने में फाइबर और प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होती है, तो इसे पचने में समय लगता है। जिसकी वजह से आपको दूसरे दिन अपच और गैस की समस्या हो सकती है।इसीलिए रात के खाने में कैलरी का ध्यान ज़रूर रखें।

यदि आपको नॉनवेज खाना पसंद है, तो देर रात में लाल मीट और चिकन खाने से बचना चाहिए। यह आपके शरीर में फैट बढ़ाते हैं और इसे पचाने में पेट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको थकान हो सकती है।रात में प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं, जो सीमित मात्रा में हो।

कैफीन रात में लेना आपके लिए अच्छा नहीं होता। कॉफी, डार्क चॉकलेट, सोडा इत्यादि में भरपूर मात्रा में कैफीन होता है। हमारी पसंदीदा चाय भी कैफीन की मात्रा से दूर नहीं। इसे पीने से आपको रात को नींद नहीं आती, जिससे आपका पाचन तंत्र कमजोर होगा। इससे बेहतर है कि प्यास लगने पर पानी का इस्तेमाल करें या ऐसी चीजें खाएं, जिसमें कैफीन की मात्रा कम हो।

रात को खाएं ये खाना

यदि आपको कुछ मीठा खाने का मन है, तो चीनी की जगह शहद का उपयोग कर सकते हैं

credit: sbs.com.au

आपके लिए बेहतर होगा कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार खाएं, इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। यदि आपको रात में दही खाने की आदत है, तो इसकी जगह छाछ पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। वहीं चावल की जगह पर रोटी खाना ज्यादा बेहतर है, क्योंकि यह आसानी से पच जाती है।

इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल और खाने में अदरक की छोटी सी मात्रा ज़रूर शामिल करें। जैसा कि सभी जानते हैं नमक शरीर में पानी की मात्रा कम करता है, इसीलिए नमक का सेवन कम करना चाहिए। खास तौर पर रात में जब आप लंबे समय तक सोने वाले हों, तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

मसाले हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं, जिससे आपकी नींद में बार-बार खलल पड़ सकता है। इसलिए रात को सोने से पहले कम मसाले खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि आपको कुछ मीठा खाने का मन है, तो चीनी की जगह शहद का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको रात को सोने से पहले दूध पीने की आदत है, तो टोंड या डबल टोंड दूध का इस्तेमाल करें। इसे हमेशा पीने से पहले उबाल लें, जिससे यहां आसानी से पच जाए। ध्यान रहे कि ठंडा दूध ना पिएं, हल्का गर्म दूध पीना रात को फायदेमंद माना जाता है। इससे अच्छी नींद आती है।

हमेशा ध्यान रखें कि जिस खाने को खाने से पेट में भारीपन महसूस हो, उस से दूरी बनानी चाहिए। खाने-पीने को लेकर इन बातों का ख़याल रखने से आप स्वस्थ रहेंगे और बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..