बारिश का मौसम आ चुका है। जहां एक ओर बारिश की फुहारों से वातावरण में ठंडक आती है, वहीं दूसरी ओर बारिश के कारण कीड़े-जंतुओं और मच्छरों का आतंक बढ़ जाता है। ऐसा होने की वजह से सूर्यास्त के बाद लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। मच्छरों की वजह से लोगों को डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया जैसी कई बीमारियां भी होती हैं, इसलिए ज़रूरी है कि मच्छरों को खुद से दूर रखा जाए। आज हम आपको घर में बने कुछ ऐसे होम मेड मॉस्किटो स्प्रे के बारे में बताएंगे, जो आपके बेहद काम आ सकते हैं।

नीम्बू और नीलगिरि तेल

यह एक मॉस्किटो रेपेलेंट की तरह काम करता है

नीम्बू और नीलगिरि के तेल में साइट्रोनल, पी मीथेन, पीएमडी जैसे तत्व होते हैं, जिससे मच्छर और कीट दूर रहते हैं। यह एक मॉस्किटो रेपेलेंट की तरह काम करता है। इस मॉस्किटो स्प्रे को बनाने के लिए सौ मिली लीटर पानी में 20 मिली लीटर नीम्बू और नीलगिरि तेल के मिश्रण को मिलाइये। इस स्प्रे को बाहर जाने से पहले खुद को छिड़क लें।

पुदीना और नारियल तेल

यह मिश्रण भी मच्छरों को दूर भगाने के बेहद काम आता है। पुदीना एक एसेंशियल आयल की तरह काम करता है, इसलिए ये मच्छरों पर असरकारक होता है। साथ ही जब इसमें नारियल का तेल मिला दिया जाता है, तो यह मच्छरों को दूर करने में दुगुना काम करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए 30 मिली लीटर नारियल तेल में 9 से 10 बूंदें पुदीने के तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को आप कभी भी कपड़ों पर लगा कर मच्छरों को दूर रख सकते हैं।

लौंग का उपयोग

जब इसमें नारियल का तेल मिला दिया जाता है, तो यह मच्छरों को दूर करने में दुगुना काम करता है

लौंग में भी कुछ ख़ास तत्व होते हैं, जिससे मच्छर दूर रहते हैं। इस स्प्रे को बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में एक ग्लास पानी में आठ से दस लौंग डाल दें। इसे अच्छे से उबाल लें और छान कर इसे बॉटल में भर लें। इस मिश्रण को स्प्रे की तरह इस्तेमाल करें। लेकिन इस मिश्रण का असर 2 से 3 घंटों तक ही रहता है, इसलिए इसे बार-बार इस्तेमाल करने की ज़रुरत पड़ती है।

एसेंशियल आयल

मार्केट में आपको कई तरह के एसेंशियल आयल मिल जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आप मच्छरों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। यूकेलिप्टिस, तुलसी, लौंग जैसे कई ऐसे एसेंशियल आयल हैं, जिसमें मौजूद तत्वों की वजह से मच्छर आपसे कोसों दूर रहते हैं। इन आयल को अपने कपड़ों और शरीर पर लगा लेने से यह मच्छरों को दूर रखते हैं। साथ ही आयल लैम्प या फायरप्लेस में इसकी कुछ बूंदें डाल देने से इसकी खुशबु से घर से भी मच्छर दूर रहते हैं।

यदि आप इन मिश्रणों का इस्तेमाल करते हैं, तो मच्छरों से बचाव संभव हो सकता है।