आकर्षक दिखना कौन नहीं चाहता। युवाओं में भी सुडौल दिखाई देने का क्रेज़ तेजी से बढ़ा हैऔर युवा सिक्‍स पैक एब्‍स के दीवाने हो गए हैं। सुपरस्टार शाहरुख़ ख़ान, सलमान ख़ान, आमिर ख़ान, ऋतिक रोशन या वरुण धवन जैसे फ़िल्मी सितारों की तरह अच्छी बॉडी और स्लिम दिखने की चाहत में युवा जिम पहुंच तो जाते हैं, लेकिन जिम में कैसे बना सकते है सिक्स पैक एब्स और किन चीज़ों का रखना होगा बेहद ध्यान, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़े।

deepika-padukone-abs-exercise
सिक्स पैक एब्स के लिए कमर की एक्सरसाइज़ है ज़रूरी

Credit: Youtube

युवा जिम जाकर एब्स तो बना लेते हैं, लेकिन इन युवाओं में कितने युवा हैं, जो इन एब्स को बरक़रार रख पाते हैं ? ज़रा सी चूक आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसलिए आपके लिए ये जानना ज़रूरी हैं कि कैसे और किस तरह बनाएं अपनी बॉडी। जाने माने बॉलीवुड जिम ट्रेनर सत्यजीत चौरसिया का कहना हैं कि सिक्स पैक एब्स के लिए आपको व्यायाम के साथ-साथ खाने-पीने पर भी ध्यान देना पड़ता है। कम कार्बोहाइड्रेट्स और कम तला खाना और ज़्यादा प्रोटीन वाली चीज़ें खाएं। अपने खाने में 60 फ़ीसदी प्रोटीन, 20 फ़ीसदी कार्बोहाइड्रेट् और 20 फ़ीसदी फैट रखें.”

क्वालिफाइड ट्रेनर का होना बेहद आवश्यक है।

Credit: Zenfitt.org

सिक्स पैक एब्स के लिए रेज़ेज़, क्रंचेज़, सिट-अप्स, साइड बेन्डिंग और ट्विस्टिंग ये वर्ज़िश करने की ज़रुरत होती है। अगर आपने ये वर्ज़िश सही खानपान के साथ कीं, तो आपके सिक्स पैक तीन महीने में बन जाएंगे। लेकिन इसके लिए दो चीजें बेहद ज़रूरी हैं। पहली, वज़न को कम करना यानी शरीर की अतिरिक्त चर्बी को खत्म करना और दूसरा, मांसपेशियों को मजबूत करना।

याद रखें की सप्ताह में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज़ ज़रूर करें। जिम की शुरुआत करे तो रेगुलर एक्सरसाइज रुटीन ज़रूर बनाए और जो भी एक्सरसाइज़ करे अपने ट्रेनर की निगरानी में ही करें। ये ज़रूर ध्यान रखे की सिक्स पैक पाने के लिए अचानक उतावले होकर लगने की बजाय धीरे-धीरे एक्सरसाइज़ का समय बढ़ाएं।

ranveer-singh-with-his-trainer
जिम में जाएं तो सुनिश्चित करें कि डाइटिशियन,फिज़ियो और ट्रेनर प्रशिक्षित हों।

Credit: Deccan Chronicles

डायट पर ध्‍यान दें

ऐसी डाइट लें, जिसमें ज्यादा प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट हो। अपनी चर्बी कम करने के लिए जंक फूड और ज़्यादा शुगर वाले प्रोडक्ट के सेवन से दूर रहे । मांसाहारी हों तो कम चर्बी वाला मांस खाएं। खाने में दूध, दालें और मछली शामिल करें और अगर आप केक, बिस्कुट वगैरह खाने के शौक़ीन हैं तो इसे खाने से बचें, बल्कि ऐसे फल खाएं जिनसे शरीर को पानी ज्यादा मिले । अपनी डाइट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल शामिल करें। खूब पानी पीने की आदत डालें। दिन में कम से कम तीन लीटर पानी ज़रूर पिएं।

सिक्स पैक ऐब्स बनाना पंहुचा सकता है आपको नुकसान

लड़के अक्सर सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए जिम जाकर घंटों एक्सरसाइज़ करके अपना पसीना बहाते है। जिम करते समय वहीं वह कुछ ऐसी ग़लतियां कर देते है, जो उनको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा देती है। उनकी इस बड़ी लापरवाही का कारण है, सबसे पहले उनकी डाइट जिसमें किसी भी तरह की लापरवाही उनके लिए गलत साबित हो सकती है। दूसरा अहम कारण है उनका ज़रूरत से ज़्यादा प्रोटीन लेना, जिससे बॉडी पर ज़्यादा असर पड़ता है। इसलिए दिन भर में अपने प्रति किलो वज़न के हिसाब से 1.50 ग्राम प्रोटीन ले।

कार्बोहाइड्रेट डाइट लेना

डाइट में कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू, केला, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां न लेने से एनर्जी लेवल कम हो जाता है। इससे कमज़ोरी और थकान की समस्या हो सकती है।

फैट न लेना

डाइट में हेल्दी फैट बादाम, अखरोट, नारियल तेल न लेने से डिप्रेशन और इम्यूनिटी कमज़ोर होने लगती है।

जिम नहीं तो फ्लोर एक्सरसाइज़ की आदत डाले

एक्सरसाइज़ से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है।

Credit: cricfit.com

सिक्स पैक पाने के लिए अचानक उतावले होकर लगने की बजाय धीरे-धीरे एक्सरसाइज़ का समय बढ़ाएं और फिर किसी जिम एक्सपर्ट से सलाह लें। नियमित एक्सरसाइज़ की आदत डालें। जिम न जाएं तो कार्डियो करें। अगर कुछ भी न कर पा रहें तो फ्लोर एक्सरसाइज़ का अभ्यास ज़रूर करें। बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी फ्लोर एक्सरसाइज़ को बढ़ावा देते है।

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।