गर्मियों के दिन शुरू हो चुके हैं और इसी वजह से आपको कई बार प्यास ज़्यादा लगती है। लेकिन बिज़ी शेड्यूल के चलते हम ना सिर्फ भोजन करना, बल्कि पानी पीना भी भूल जाते हैं। गर्मियों में भरपूर मात्रा में पानी ना पीना आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि ऐसे में आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। लेकिन लोगों को अक्सर पता नहीं होता कि उनका शरीर डिहाइड्रेटेड है, इसलिए आज हम आपको उन संकेतों के बारे में बताएंगे, जिससे आप पहचान जाएं कि आपको डिहाइड्रेशन हुआ है या नहीं।

सिरदर्द की शिकायत

सिरदर्द एक ऐसा संकेत है, जो आपको बता देता है कि आप हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के शिकार हो चुके हैं

credit: medicalnewstoday.com

जैसा कि आप सभी जानते हैं गर्मियों में पसीना निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए हमें ज़्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है। ऐसा ना करने पर हमें डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक की समस्या हो जाती है। ऐसे में सिरदर्द एक ऐसा संकेत है, जो आपको बता देता है कि आप हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के शिकार हो चुके हैं। मस्तिष्क में मौजूद एक वेन दिमाग को ठंडा रखने के काम आती है। ये वेन पानी की कमी के कारण अच्छी तरह से काम नहीं कर पाती और आपको सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए यदि आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या हो रही है, तो समझ जाइये कि आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो गए हैं।

त्वचा में रूखापन

गर्मियों में ज़्यादातर पसीने की वजह से शरीर में रूखापन नहीं आता। लेकिन यदि इसके बाद भी आपकी त्वचा रूखी हो रही है और खास तौर पर होंठों पर रूखापन आ रहा है, तो समझ जाइये कि आपको डिहाइड्रेशन हुआ है। यदि त्वचा पर रुखापन और होंठों में दरारें आ रही हैं, तो ज़्यादा से ज़्यादा पानी का सेवन करें।

आंखों के आगे अंधेरा छाना

यदि आपको चक्कर आ रहे हों या सिर घूमने की समस्या हो, तो समझ जाइये कि आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की ज़रुरत है

credit: bustle.com

जब आप कम पानी पीते हैं, तो शरीर को ज़रूरी ऊर्जा नहीं मिलती। इसलिए पानी की कमी के कारण अक्सर हमें कमज़ोरी महसूस होती है और आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है। इसके अलावा यदि आपको चक्कर आ रहे हों या सिर घूमने की समस्या हो, तो समझ जाइये कि आपको ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने की ज़रुरत है।

यूरिन में बदलाव

एक आम व्यक्ति को 4 घंटों में एक बार बाथरूम जाना पड़ता है, लेकिन यदि आपको 8 घंटों तक यूरिनेशन के लिए ना जाना पड़े, तो समझिये कि आप डिहाइड्रेशन की गिरफ्त में है। इसके अलावा यदि गहरे पीले रंग की और बदबूदार यूरिन हुई है, तो यह साफ़ तौर पर डिहाइड्रेशन के संकेत हैं।

कैसे करें डिहाइड्रेशन का खात्मा?

डिहाइड्रेशन का खात्मा करने के लिए भरपूर पानी पीने की ज़रुरत होती है। इसके अलावा आपको फलों का रस, फल, मठ्ठा, नींबू पानी और नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा समय पर खाना खाएं और खुद को सीधे धूप के संपर्क में ना आने दें। इस तरह गर्मियों में आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..