तेजपत्ता, जो भारतीय किचन में एक मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। यह सिर्फ आपके खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने का ही काम नहीं करता, बल्कि ये आपके खाने के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी चार चांद लगा देता है। तेजपत्ता खाने से हमारी सेहत को इतने फायदे होते हैं, जिनके बारे में सुन कर आप हैरान रह जाएंगे। इसमें पाए जाने वाले यूगेनोल, कैफ़िक ऐसिड और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा आपको कई स्वास्थ समस्याओं से भी बचाते हैं। आइये जानते हैं कैसे एक तेजपत्ता आपको सेहत का तोहफ़ा दे सकता है।

पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज

तेजपत्ता आपकी पेट से जुड़ी हुई समस्या को ठीक करने के लिए कारगर माना जाता है। तेजपत्ता कब्ज़, एसिडिटी और मितली की समस्या को दूर कर आपका पाचन तंत्र बेहतर बनाता है। सुबह उठकर होने वाली पेट की समस्या को ये मिनटों में दूर कर देता है। इसके अलावा जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्याएं हों, वो भी इसका रोज़ाना सेवन कर सकते हैं। किडनी से जुड़ी तकलीफों में ये बेहद कारगर माना जाता है।

खूबसूरती निखारे

इसका खाने में इस्तेमाल करने से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये तेजपत्ता आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है

आपको जान कर हैरानी होगी कि तेजपत्ता न सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है, बल्कि ये आपके दांतों का भी ख़याल रखता है। दांतों का पीलापन हटाने के लिए तेजपत्ते के बूरे से रोज़ाना दांत साफ़ करना चाहिए। वहीं बालों में रूसी की समस्या होने पर इसे गर्म पानी के साथ उबालकर बाल धोने की सलाह दी जाती है। इसके आलावा रोज़ाना इसका खाने में इस्तेमाल करने से एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये तेजपत्ता आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है।

शरीर के दर्द से राहत

यदि आप रोज़मर्रा के काम से बेहद थकान महसूस करते हैं, तो तेजपत्ता आपके काम आ सकता है। इसे नहाने के पानी में उबालकर इस्तेमाल करने से आपकी थकान दूर होती है और खास तौर पर जोड़ों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।

तेजपत्ता जलाकर तो देखिये!

यदि आप सोचते हैं कि तेजपत्ते का मात्र खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है, तो आप गलत हैं। क्योंकि तेजपत्ते को जलाने से आपको कई फायदे मिलते हैं। यदि आप दिन भर के काम से तनाव महसूस कर रहे हैं, तो अपने पास तेजपत्ते के एक पत्ते को जलाकर देखिये। इसका धुंआ मिनटों में आपका तनाव दूर करके आपको शांत महसूस करवाएगा। इसकी गंध से चिड़चिड़ाहट दूर होती है और आपका इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है।

आप शायद नहीं जानते, पर यह एक अच्छा रूम फ्रेशनर भी है। यह रूम में मौजूद गंध को मिनटों में दूर कर सकता है।

है ना अजीब बात, एक तेजपत्ता आपके कितने काम आ सकता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..