गर्मी के मौसम में हेल्थ को लेकर ज्यादा ही सावधान रहने की जरूरत होती है नहीं तो आपकी तबियत बिगड़ सकती है। गर्मी के मौसम में बॉडी को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है ताकि बाहर की गर्मी आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचा सके। आज आपको बताने जा रहे हैं ऐसी बातें जिससे आपको पता चलेगा कि गर्मी के मौसम में खुद को कैसे बचाया जा सकता है और स्वस्थ रहा जा सकता है। आपको बताते हैं कि इस दौरान किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए। आइए जानते है..

गर्मी में इन चीजों का उपयोग खासतौर पर करें

1. ताजा फल, ताजा सब्जियां, सलाद

भोपाल की डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, गर्मी में डिहाइड्रेशन हो सकता है और डिहाइड्रेशन से इलेक्ट्रोलाइट लॉस होती है, जो आपको सुस्त, घबराहट, थकावट महसूस कराती है। इतना ही नहीं आपको दस्त और कब्ज भी हो सकता है। ताजे फल और सब्जियों को खाने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं। आप घर पर ही ताजे फल का सलाद बनाकर खा सकते हैं। इससे आपको नुकसान भी नहीं होगा और गर्मी से भी बचे रहेंगे।

इन तरीकों को अपनाकर आप तपती गर्मी से बच सकते हैं

तरल पदार्थ पियें

Image Credit: smedia2.intoday.in

2 – लिक्विड डाइट

गर्मी में आप ज्यादा तरल पदार्थ पियें इससे आपकी बॉडी में पानी बनता रहेगा। आप कोकम वॉटर, नारियल पानी, छाछ, फलों का जूस पिएं। यदि आप फलों का जूस पीना चाहते हैं तो इसे आप खुद ही तैयार करें और फिर फ्रिज में रख दें। ये जूस इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में अच्छे तरह से काम करेगा। इससे आपकी बॉडी को पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे।

3. पानी और पानी

अपने पानी की खपत को प्रति दिन 10-12 गिलास तक बढ़ाने के बजाए आप उसमें कुछ ऐसे फलों के छोटे से टुकड़े को डालकर पिएं जिससे आपको फायदा हो। आप अपनी पानी की गिलास में ताजे फल जैसे किवी या स्ट्रॉबेरी या तुलसी का एक छोटा टुकड़ा डालकर पिएं, इससे आप डिहाइड्रेशन से बच सकेंगे। इतना ही नहीं ये फल के टुकड़े आपकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे।

4. उबली सब्जियां

इस मौसम में आप सब्जियों को उबाल कर खाएं इससे आपकी बॉडी को बहुत फायदा होगा। इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल कम होगा, कैंसर होने का खतरा नहीं होगा। इससे आपको एंटी-एजिंग फायदा होगा, शक्तिशाली विटामिन आपकी बॉडी में जाएंगे और आपकी एनर्जी बनी रहेगी।

5. ठंडा सूप

गर्मी में आपको ठंडे सूप भी पीना चाहिए। आप फ्रेश सलाद के साथ ठंडे सूप जिसमें ठंडी ककड़ी का सूप, टमाटर का सूप पी सकते हैं। इससे आपको और आपकी बॉडी को डिफरेंट फ्लेवर मिलते रहेंगे।

इन चीजों से बचें

1. अतिरिक्त प्रोटीन

गर्मी में सामान्य तौर पर प्रोटीन पचाने में दिक्कत होती है। ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें खाने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इतना ही नहीं यदि आप इसे ज्यादा खाते हैं तो आप असहज महसूस करेंगे और मितली जैसा भी लग सकता है। एक सामान्य बॉडी के लिए एक ग्राम प्रोटीन काफी होता है। यदि आपका वजन 57-58 किलो है, तो प्रति दिन 57-58 ग्राम से अधिक प्रोटीन नहीं लें।

इन चीजों से रहें दूर

शराब को कहें न

Image Credit: medicalnewstoday.com

2. शराब

ज्यादातर लोग सोचते है कि गर्मी में शराब पीने से बॉडी को ठंडक मिलती है, तो ये गलत है। वास्तव में गर्मी में शराब पीने से बॉडी को और ज्यादा गर्मी मिलती है। अल्कोहल एक वैसोडिलेटर है, जिसका मतलब है कि आपके सिस्टम में ब्लड तेजी से चलता है आपको गर्मी लगती है और पसीना आने लगता है। शराब की वजह से भी डिहाइड्रेशन हो सकता है।

3. ऑयली फूड

जब आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं तो वो ऑयली फूड को नहीं पचा पाती है। इसका असर सीधा किडनी पर पड़ता है। इसी कारण से आप उतनी यूरिन नहीं कर पाते है जो सामान्य तौर पर करते हैं। तैलीय भोजन का असर त्वचा पर भी नजर आता है। इसके अलावा आपको अधिक पसीना आएगा, आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और आपकी बॉडी की साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है। इसलिए गर्मी में चुस्त रहने के लिए वो ही खाए तो आपकी बॉडी पचा सके।

This is aawaz guest author account