आज कल की लाइफस्टाइल के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए हमारे किचन को भी टेक्नोलॉजी से भरपूर होना बेहद ज़रूरी है। यही वजह है कि हम किचन में भी हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का बखूबी इस्तेमाल करने लगे हैं। उदाहरण के तौर पर माइक्रोवेव को ही ले लीजिये। ये एक ऐसा उपकरण है, जो आपके काम को कम कर देता है और आप अपना समय बचा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानती है कि माइक्रोवेव को किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए? यदि आपने हाल ही में माइक्रोवेव खरीदा है, तो आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ ख़ास टिप्स बताएंगे, जो आपका काम मिनटों का बना देगी।

माइक्रोवेव इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

 

खाना बाहर निकालने के बाद इसका दरवाज़ा थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें

credit: doctoroz.com

ध्यान रखें कि माइक्रोवेव में स्टील या यूज़ एंड थ्रो प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि ये प्लास्टिक पतले होते हैं और पिघलकर खाने में मिल जाते हैं। इसके अलावा जब आप माइक्रोवेव में कुछ गर्म करने जा रहे हों, तो सिल्वर फॉयल निकाल लें। यदि खाना बनाते या गर्म करते वक्त माइक्रोवेव में आग लग जाए, तो तुरंत स्विच बंद करके इसका तार निकाल दें। ध्यान रखें कि यदि कोई बर्तन गोल्ड या सिल्वर रंग का है, तो इसके पेंट में मैटल मौजूद हो सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल ना करें।

आज़माएं ये टिप्स

यदि बर्तन गर्म हो जाए, तो इसका मतलब यह माइक्रोवेव सेफ नहीं है

credit: cbsistatic.com

माइक्रोवेव में कभी भी वह खाना ना बनाएं, जिसमें ज़्यादा पानी की मात्रा का इस्तेमाल होता है। ऐसे में समय भी बर्बाद होगा और खाना अच्छी तरह से नहीं पकेगा।

माइक्रोवेव में खाना बनाने से पहले बर्तन को सतह से अच्छी तरह से लगा कर रखें, ताकि खाना अच्छे से पके या गर्म हो सके।

यदि आप केक बना रहे हैं, तो बैटर को पैन में डालने के बाद अच्छी तरह से इसे लेवल में कर लें। इससे केक को चारों ओर से पकने में सहायता होती है और यह अच्छी तरह से फूलता है।

यदि आप माइक्रोवेव में सब्ज़ी बना रही हैं, तो हमेशा सब्ज़ी के छोटे-छोटे टुकड़े करें, जिससे यह जल्दी पकेंगे और स्वाद भी अच्छा देंगे।

जब आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर रही हों, तो इसके ऊपर कोई भी सामान ना रखें। ऐसे में माइक्रोवेव के ऊपर दबाव पैदा होता है और दुर्घटना हो सकती है।

यदि आप माइक्रोवेव में खाना बना चुके हों, तो खाना बाहर निकालने के बाद इसका दरवाज़ा थोड़ी देर के लिए खुला छोड़ दें। ऐसा करने से इसमें मौजूद नमी बाहर निकल जाएगी और माइक्रोवेव में फंगस नहीं होगा।

आप किसी बर्तन को माइक्रोवेव सेफ है या नहीं, ये चेक करना चाहती हैं, तो बर्तन अंदर रखकर 1 मिनट के लिए इसे गर्म होने दें। यदि बर्तन गर्म हो जाए, तो इसका मतलब यह माइक्रोवेव सेफ नहीं है। लेकिन यदि यह बर्तन गर्म ना हो तो इसका अर्थ यह माइक्रोवेव सेफ है।

यदि आप माइक्रोवेव में खाना बना रही हैं, तो हमेशा ओवल या राउंड शेप वाले बर्तनों का इस्तेमाल करें। क्योंकि इसमें खाना जल्दी पकता है। वहीं दूसरे शेप वाले बर्तनों में खाना बनाने में ज़्यादा समय लगता है।

इन आसान टिप्स को आज़मा कर आप आसानी से माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..