सितारों का अपनी फिल्मों के लिए किरदार निभाने के लिए एक्सपेरीमेंट करना कोई नई बात नहीं। कभी हमारे फिल्मी सितारे मोटे हो जाते हैं, तो कभी पतले। हाल ही में विक्की कौशल के 13 किलो वजन घटाने की बातें सुनने में आ रही हैं। दरअसल, उनकी अगली फिल्म उधम सिंह के लिए उन्हें ज़रुरत थी पतला दिखने की, जिसके लिए उन्होंने अपना वजन कम किया। लेकिन इससे पहले भी कई ऐसे सितारे है, जिन्होनें अपने किरदार के लिए अपना वजन कुछ महीनों या फिर दिनों में कम किया हो। आज हम इस लेख में आपको ऐसे ही सितारों के बारे में बताएंगे।

विक्की कौशल

विक्की हाल ही जनरेशन के मेहनती सितारों में एक है
विक्की हाल ही जनरेशन के मेहनती सितारों में एक है

सुजीत सरकार के निर्देशन में बन रही बायोपीक फिल्म उधम सिंह के लिए विक्की ने 3 महीने में 13 किलो कम किए हैं। दरअसल, उधम सिंह के 20 साल के युवा के किरदार के लिए विक्की को वजन कम करना पड़ा। ज़ाहिर सी बात है कि खाने के शौकीन विक्की के लिए यह भले ही बहुत मुश्किल रहा हो, लेकिन इस किरदार को रियलिस्टिक बनाने के लिए विक्की ने यह निर्णय लिया। विक्की इस फिल्म की पंजाब में 25 दिन तक लगातार होने वाली शूटिंग बहुत ही जल्द शुरु करने वाले हैं।

आमिर खान

फिल्म दंगल के लिए आमिर ने कई किलो वजन कुछ महीनों में बढ़ाया भी था
फिल्म दंगल के लिए आमिर ने कई किलो वजन कुछ महीनों में बढ़ाया भी था

जब वजन घटाने की बात आए तो आमिर खान का नाम अपने आप ही जहन में आ जाता है। जहां फिल्म ‘दंगल’ के लिए उन्होंने अपना वजन बढ़ाकर लोगों को चौंका दिया था, वहीं राजकुमार हीरानी की फिल्म ‘3इडियट’ के लिए उन्होंने लगभग 8 किलो वजन घटाया था। खास बात है कि इस दौरान आमिर ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि मसल्स बनाए रखते हुए वजन घटाना उनके लिए काफी मुश्किल था, लेकिन परफेक्शनिस्ट माने जाते आमिर ने यह काफी बेहतरीन तरीके से कर दिखाया।

करीना कपूर

करीना कपूर ने मां बनने के बाद भी अपना वजन आसानी से कम कर लिया
करीना कपूर ने मां बनने के बाद भी अपना वजन आसानी से कम कर लिया

भारत में साइज ज़ीरो के बारे में शायद ही किसी को पता था। लेकिन करीना कपूर ने यशराज की फिल्म ‘टशन’ के लिए 20 किलो वजन कम कर कई सुर्खियां बटौरी। उस दौरान खाने के साथ-साथ सही एक्सरसाइज की मदद से करीना कपूर ने जीरो फिगर हासिल की और कई लोगों को फिट रहने की प्रेरणा दी।

कैटरीना कैफ

गीत ‘शीला की जवानी’ के लिए भी कैटरीना ने कई किलो कम किया था
गीत ‘शीला की जवानी’ के लिए भी कैटरीना ने कई किलो कम किया था

साल 2013 में रिलीज़ हुई यशराज की फिल्म ‘धूम 3’ के अपने किरदार के लिए भी कैटरीना कैफ ने कड़ी मेहनत की थी। इस फिल्म के लिए कैटरीना ने जिमनास्टिक और मेक्रोबायोटिक डाइट की मदद से कई किलो कम किए। दरअसल, फिल्म की कोरियोग्राफी की डिमांड थी कि कैटरीना फ्लेक्सिबल और थोड़ी पतली हो जाए, जिसके लिए कैटरीना ने कड़ी मेहनत की। फिल्म का गीत ‘मलंग मलंग’ लोगों को आज भी याद है।

रणदीप हुड्डा

यह फिल्म एक बायोपीक थी
यह फिल्म एक बायोपीक थी

जहां आमिर और विक्की कौशल जैसे सितारों ने कई महीनों की मेहनत के बाद अपना वजन घटाया, वहीं रणदीप हुड्डा ने मात्र 28 दिन में फिल्म ‘सरबजीत’ के लिए 18 किलो वजन कम किया। ओमंग कुमार निर्देशित फिल्म सरबजीत में एक बायोपीक है, जो भारतीय किसान परिवार से सम्बंध रखते सरबजीत की कहानी थी, जिसे जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी जेल में बंद कर प्रताड़ित किया गया।

ज़ाहिर सी बात है कि अपने किरदार के लिए यह सितारे किसी भी हद तक जाते हैं, लेकिन इस बात में भी कोई दो राय नहीं कि उनका मार्गदर्शन करने के लिए डायटीशीयन और डॉक्टर की पूरी टीम होती हैं, तो अगर आप भी अपने इन सितारों की तरह फिट दिखने के लिए वजन घटाने की या फिर बढ़ाने की सोच रहे हैं, तो एक बार किसी सही व्यक्ति से उचित मार्गदर्शन ज़रुर ले लें।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।