अमेरिकी डीजे मार्शमैलो ने अपने भारत दौरे पर लोगों का दिल जीत लिया। पुणे में हुए VH1 सुपरसोनिक कॉन्सर्ट में उन्होंने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के लिए 2 मिनट का मौन रखा। खास बात है कि इस मौके पर और भी कई आर्टिस्ट थे, लेकिन अपना शौक और दुख सिर्फ मार्शमैलो ने व्यक्त किया। इस मौके पर 2 मिनट के मौन की घोषणा के बाद कई लोगों ने उनके साथ इस मौके पर मौन रखा।



मार्शमैलो का गीत ‘बीबा’ भी इन दिनों यूट्यूब पर काफी ट्रेंड कर रहा है। हालांकि इस गीत को वेलेंटाइन के दिन लॉन्च किया गया था, लेकिन इस गीत को लेकर लोग कुछ कदर दीवाने हो गए हैं कि यह अभी भी ट्रेंड कर रहा है। अमेरिकन इलेक्ट्रॉनिक म्यूज़िक प्रोड्यूसर मार्शमैलो का यह पहला हिन्दी गीत है और इस गीत में आप बॉलीवुड के कई आइकोनिक डांस स्टेप को देख सकेंगे, लेकिन सबसे ज़्यादा खास है शाहरुख के हिट गीतों से किए गए स्टेप्स। इस गीत में शाहरुख खान की भी झलक है। आप भी देखिए इस गीत की झलक।



गीत की शुरुआत में आप देखेंगे कि एक आदमी को पर सिर पर बाल्टी जैसा पहने हुए जो इतना बड़ा है उससे उनका मुंह भी ढक जाता है। दरअसल, इनका नाम है मार्शमैलो है, जो कई सालों से इसी तरह परफॉर्म करते हैं। वह गीत की शुरुआत में गाड़ी से उतरता है और शाहरुख की फिल्मों के कई सीन्स और डांस स्टेप पर परफॉर्म करता है। दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे के राज की तरह गिटार बजाना, शाहरुख की फिल्म देवदास के डोला रे डोला के गीत का आइकोनिक स्टेप (जिसे फिल्म में माधुरी औऱ ऐश्वर्या पर फिल्माया गया था) करना, कुछ कुछ होता है कि तरह अंजली के साथ बॉस्केट बॉल खेलना हो या फिर शाहरुख के छईयां छईयां स्टेप को भी इस गीत में दिखाया गया है। ज़ाहिर है शाहरुख को डेडीकेट किए जा रहे इस गीत में शाहरुख की कई फिल्मों के गीत का शामिल होना तो वाज़िब है लेकिन इस गीत में धर्मेंद्र के आइकोनिक डांस स्टेप के साथ साथ , कजरारे नैना के भी स्टेप देखने को मिलेंगे। लेकिन इस गीत में सबसे खास है शाहरुख की उपस्थिति। शाहरुख के साथ ही इस गीत में मशहूर संगीतकार प्रीतम और शर्लिन सेठिया भी है।

कौन है मार्शमैलो?

Who-is-marshmello-500x360
दो साल पहले उन्होंने अपनी असली पहचान लोगों को बताई थी

Image Credit: YouTube

हालांकि वह कभी अपना चेहरा नहीं दिखाते, लेकिन कुछ साल पहले उनकी पहचान उन्होंने खुद लोगों को बताई थी। मार्शमैलो का असली नाम क्रिस्टोफर कॉमस्टॉक है। वह 26 साल के हैं और दुनिया के 5 सबसे ज़्यादा कमाई करने वालों में उनका नाम शामिल है इतना ही नहीं वह कभी लोगों को नहीं बताते। उनका पहला गीत साल 2015 में आया था।

दरअसल संगीत में रुचि रखते कई हिंदी भाषी लोग ऐसे हैं जिन्हें मार्शमैलो के बारे में पता नहीं है। यहां तक कि यह अमेरिकी डीजे भी हिंदी के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं रखता। उसके बावजूद उनके हिंदी में रिलीज़ इस गीत का यूट्यूब पर हिट हो जाना काफी बड़ी बात है।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।