आमिर खान उन अभिनेताओं में से है, जिन्होनें इंडस्ट्री में आने से पहले ही शादी कर ली थी। साल 1986 में जूही चावला के साथ रिलीज़ हुई उनकी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में डेब्यू करने वाले आमिर तक तक अपनी दोस्त रीना के साथ शादी कर चुके थे। जहां आज बॉलीवुड कपल अपनी शादी पर करोड़ो रुपए का खर्च करते हैं, वहीं आमिर और रीना की शादी में सिर्फ 10 रुपए का खर्च हुआ था। इतना ही नहीं आमिर की उस शादी में कौन से 3 गंवाह थे और जूही चावला की उनकी शादी में क्या भूमिका थी, इन सारी बातों के राज खुद आमिर ने हमारे साथ बातचीत में खोले हैं।

जब 100 रुपए के खर्च में हो गई शादी

फिल्म कयामत से कयामत तक के गीत में रीना ने गेस्ट अपीरियंस किया है

Good Times

फिल्मों में आने से पहले 1986 में ही आमिर खान रीना के साथ शादी कर चुके थे। 16 साल चली इस शादी में आमिर और रीना ने साल 2002 में तलाक ले लिया। आमिर कई बार रीना का ज़िक्र करते हुए बता चुके है कि रीना उनकी पड़ोसन थी और उनके घर के सामने रहती थी। रीना को उन्होंने पहली बार अपनी घर की खिड़की से देखा था। हालांकि उस शादी के बारे में कम ही बात करते है लेकिन हाल ही में दिए इंटरव्यू में आमिर ने बताया कि रीना के साथ उनकी शादी सबसे सस्ती या इकोनॉमिकल शादी थी। आमिर अपनी शादी के दिन को याद करते हुए बताते हैं, “मेरी शादी रीना के साथ इकोनॉमिकल शादी थी। मुझे 50 पैसे लगे थे बस के किराए के और मैंने 211 नम्बर की बस पकड़ी थी, बांद्रा स्टेशन पर बस रुकी। मैं ब्रिज पर चढ़ कर दूसरी तरफ गया। वहां उतर कर ही रास्ता क्रोस करके गह निर्माण भवन आता है, वहां शादी रजिस्टर होती है। मेरे सिर्फ 10 रुपए लगे थे तब । सिर्फ 5 लोग वहां थे, मैं , रीना और 3 शादी के गवाह।”

आमिर के कॉलेज के दोस्त सत्यजीत भटकल और उनकी पत्नी स्वाती भटकल के साथ ही सत्यजीत के कज़न भाई आन्नद की उपस्थिति में शादी करने वाले आमिर को आज भी याद है कि शादी का समान, ट्रेवल और पार्टी का खर्च उन्हें उस दौरान सिर्फ 10 रुपया ही आया था। हालांकि उनकी यह शादी परिवार से छिपाकर की गई शादी थी, लेकिन बाद में परिवार ने दोनों के इस रिश्ते को मान्यता दे दी थी।

जब जूही के साथ चली 7 साल लड़ाई


जूही और आमिर खान की फिल्म इश्क काफी हिट हुई थी

YouTube
साल 1997 में रिलीज़ हुई फिल्म इश्क में आमिर और जूही की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था। लेकिन आप शायद ही इस बात पर विश्वास करे कि जिस जोड़ी की मस्ती और प्यार ने आप सभी का दिल जीत लिया था, वह दोनों सेट पर आपस में बात तक नहीं करते थे। आमिर की माने तो वह जूही से 7 साल तक नाराज़ रहे। इतना ही नहीं जूही के सेट पर आने से वह ना सिर्फ सेट पर से खड़े होकर चले जाते थे, बल्कि जूही को हेलो और बॉय तक नहीं कहते थे। आमिर 22 साल पुराने इस क़िस्से को याद कर बताते हैं कि जूही से नाराज़गी के बावजूद रीना के साथ तलाक की खबरें सुनकर 6 साल बाद जूही ने उन्हें फोन किया था क्योंकि जूही नहीं चाहती थी कि वो और रीना अलग हो जाएं। आमिर के मुताबिक, “मैं उस दौरान किसी से मिलता नहीं था और एकदम अकेला रहता था। जूही से लड़ाई थी। हालांकि उसे पता था कि मैं कैसा हूं, फोन नहीं उठाउंगा फिर भी उसने मुझे बहुत सारे फोन किए। मुझे लगा कि छोटा सा झगड़ा है मुझे भूल जाना चाहिए और मैंने फोन उठा लिया। दरअसल, जब उसे पता चला कि मेरा और रीना का तलाक हो रहा है, तो उसने मुझे फोन किया कि मैं तुमसे और रीना से मिलना चाहती हूं क्योंकि वो अच्छे से जानती थी हम दोनों को और बोली कि तुम दोनो अलग नहीं हो सकते। दरअसल वो हम दोनो को मिलाने के चक्कर में थी।”

साल 2005 में आमिर नें किरण राव से शादी कर ली। हालांकि उनकी दूसरी शादी काफी धूमधाम से हुई थी। आमिर ने भले ही दूसरी शादी कर ली हो, लेकिन आज भी उनकी पहली पत्नी रीना और उनके दोनों बच्चे अक्सर साथ साथ देखे जाते हैं और एक ही परिवार का हिस्सा है।

HFT हिन्दी की एडिटर, मनमौजी, हठी लेकिन मेहनती..उड़ नही सकती लेकिन मेरी कल्पनाशक्ति को उड़ने से कोई नहीं रोक सकता। अपने महिला होने पर मुझे सबसे ज्यादा गर्व है। लिखना मेरा शौक है। लिखने के अलावा बेटे के साथ गप्पे मारना और खेलना मुझे बेहद पसंद है।